Rajhelps

Bihar Land Record New Update

Bihar Land Record New Update – 1 क्लिक में मिल जाएंगे बिहार जमीन की सारा रिकॉर्ड अंचलों को अब डिजिटल लाइब्रेरी में बदला

Bihar Land Record New Update

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

जाने इस पोस्ट में क्या है?

Bihar Land Record New Update : बिहार में काफी तेजी से भूमि सर्वेक्षण का काम चल रहा है, मिली जानकारी अनुसार अब आप सभी को बताते चले कि इस वर्ष के अंत में राज्य के सभी जमीन की संपूर्ण जानकारी को डिजिटल कर दिए जाएंगे। सभी जिला अभिलेखागार डिजिटल लाइब्रेरी में बदल जाएंगे अर्थात इसका मतलब यह हुआ है कि अब आपको राजस्व संबंधित किसी भी जमीन की रिकॉर्ड्स देखने के लिए नजदीकी बार-बार कार्यालय चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

मिली जानकारी अनुसार अब आप सभी को विस्तृत रूप से बताते चले कि मात्र एक क्लिक में ऑनलाइन आपकी सभी प्रकार की जमीन की संपूर्ण जानकारी मिल जाएंगे। 534 अंचलों को डिजिटल लाइब्रेरी में बदले जाएंगे। उपरोक्त नीचे इस आर्टिकल में पूरे विस्तृत रूप से Bihar Land Record New Update से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान की है जिसे आप पूरे बारीकी से ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़कर आसानी से जान सकते हैं।

Important Click WhatsApp Telegram

हालांकि आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि यह बदलाव चौथे कृषि रोड के तहत इस वर्ष पूरा करने का पूर्ण निर्णय लिया गया है। इस वर्ष कुल 534 अंचलों को डिजिटल लाइब्रेरी में बदल दिए जाएंगे। मिली जानकारी आपको विस्तृत रूप से बताते चलें कि पहले 260 अंचलों की डिजिटल लाइब्रेरी में बदलने की पूरी कार्य पूरी हो चुकी है। इसके बाद 274 अंचलों को कुल मिलाकर 534 अंचलों को डिजिटल लाइब्रेरी में बदले जाएंगे।

अंततः इस तरह की और भी Bihar Land Record New Update से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं । नीचे Important Links सेक्शन में डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड किया गया है,जहां से आप Bihar Land Record New Update से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Bihar Jamin Property Card Download 2024 – बिहार के जमीन की प्रॉपर्टी कार्ड हुआ जारी, अपने जमीन की प्रॉपर्टी कार्ड ऐसे चेक और डाउनलोड करें

Bihar Land Record New Update – Overview

Name Of Article Bihar Land Record New Update
Type of Article Property Information
Portal Name Bihar Bhumi
Name of the Department बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग
Beneficiaries All Bihar Citizens
Mode of Application Online
Detailed Information Please Read The Article Completely
Official Website Click Here

इस वर्ष जमीन की सभी मानचित्र डिजिटल दिखने लगेंगे एक क्लिक में मिल जाएगा जमीन का पूरा रिकॉर्ड जाने पूरी रिपोर्ट – Bihar Land Record New Update

इस आर्टिकल के पढ़ने वाले वह सभी व्यक्तियों को तहे दिल से हार्दिक स्वागत करते हुए नीचे संपूर्ण जानकारी के साथ Bihar Land Record New Update से जुड़ी सभी जानकारी विस्तृत रूप से साझा की है। डिजिटल लाइब्रेरी के अलावा भू-लेखों से जुड़ी महत्वपूर्ण पहल की जियोरेफरेंसिंग भी कराई जाएगी।

इसका मतलब यह हुआ कि अब जमीन की नक्शा को सैटेलाइट इमेज से भी कनेक्ट कर दिया जाएगा। जिसकी गणना कहीं भी बैठकर अपनी जमीन की सटीक मूल्यांकन किया जा सकेगा साथ ही जमीन के आसपास चीजों भी देखी जा सकती है इसकी मूल्यांकन 8 जिलों में यह कार्य पूरा कर लिया गया है।

Bihar Land Record New Update
Bihar Land Record New Update

अंततः इस तरह की और भी Bihar Land Record New Update से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं । नीचे Important Links सेक्शन में डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड किया गया है,जहां से आप Bihar Land Record New Update से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है ।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Jamin Ka Kewala Kaise Nikale Bihar : पुरानी से पुरानी जमीन का केवाला PDF में डाउनलोड करे – Jamin Ka Kewala Download

भूमि धारक को मिल जाएंगे आसानी से जमीन की दस्तावेज?

  • मिली जानकारी अनुसार आप सभी को बताते चलें कि इस वर्ष बिहार जमीन की सभी कार्य को डिजिटाइज कर दिया जाएगा। किसी भी प्रकार की जमीन की जानकारी मात्र एक क्लिक में पूरे जमीन की रिकॉर्ड देखने को मिल जाएंगे। हालांकि इसको लेकर विभाग ने अभी भी भूमि सर्वेक्षण की कार्य काफी तेजी गति से कर रखी है।
  • राज्य के सभी राजस्व गांव को 135865 मानचित्र को पूर्ण रूप से डिजिटलाइजेशन करने की पूर्ण पहला हो चुकी है। किसानों तथा भूमि धारकों को अपनी जमीन से जुड़ी मात्र एक क्लिक में जमीन की नक्शा आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। साथ ही राजस्व मानचित्र और जमीन से जुड़ी चकबंदी अभिलेखों को स्कैन करने की भी प्रक्रिया भी अलग तीन वर्षों में पूरी हो जाएगी। दस्तावेज पूर्ण रूप से स्कैनिंग होने के बाद यह संपूर्ण दस्तावेज ऑनलाइन हो जाएगी।
  • इस आर्टिकल में दी गई भूमि डिजिटाइजेशन तथा मानचित्र को लेकर संपूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से प्रदान की है। इस आर्टिकल मैं जमीन डिजिटाइजेशन तथा भूमि सर्वेक्षण व मानचित्र को लेकर जो भी व्यक्ति जानकारी साझा की गई है उपरोक्त जानकारी प्रभात खबर से ली गई है।

उपरोक्त बताए गए बिंदु दर बिंदु संपूर्ण जानकारी को पढ़कर आप आसानी से Bihar Land Record New Update से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से प्राप्त कर लिए होंगे।

सारांश

इस लेख मे, हमने आप सभी को पूरे विस्तार से Bihar Land Record New Update से जुड़ी संपूर्ण जानकारी विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान की है। उपरोक्त बताए गए संपूर्ण जानकारी को पढ़कर आप आसानी से जमीन मानचित्र तथा अंचल कार्यालय को डिजिटल लाइब्रेरी में बदल जाएगा जिसकी जानकारी विस्तृत रूप से इस आर्टिकल में साझा किय है ।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी, यह आर्टिकल को अंत तक पढ़े होंगे एवं यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा, जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक शेयर व कमेंट जरूर करेंगे । 

Important Click

Important Link
WhatsApp Group Link Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Group Click Here
Property Information Click Here
Sarkari Yojana Click Here

FAQ’s – Bihar Land Record New Update

डिजिटल लाइब्रेरी कितने अंचलों को बदले जाएंगे?

आपकी जानकारी के लिए विस्तृत रूप से बताते चलें कि 534 अंचलों को डिजिटल लाइब्रेरी में बदले जाएंगे पहले चरण में 260 अंचलों को डिजिटल लाइब्रेरी में परिवर्तन की जाएगी और उसके बाद 274 अंचलों को डिजिटल लाइब्रेरी में बदल परिवर्तन कर दिए जाएंगे। कुल मिलाकर 534 अंचल को डिजिटल लाइब्रेरी में परिवर्तन किया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) –

PAN Aadhaar Linked By SMS : अब सिर्फ एक SMS भेज कर अपने पैन आधार को लिंक करें और जाने SMS से ही पैन आधार लिंक स्टेटस

Bihar NCL Certificate Online Apply 2024 : घर बैठे नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र ऑनलाइन ऐसे बनवाएं – BC EBC BC-2 OBC

Mukhyamantri Udyami Yojana 2024-25 : मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का ऑनलाइन आवेदन इस दिन से शुरू, जाने योग्यता ,जरूरी दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया?

Bharat Loan – अब खराब सिबिल स्कोर पर भी Instant Loan ₹1 लाख का तुरंत ले, जाने भारत लोन आवेदन प्रक्रिया?

Parimarjan Plus Portal 2024 : नया पोर्टल हुआ लॉन्च, अब जमीन की सभी जानकारी सुधार करें और मिनट में इंटरनेट पर जमीन को चढ़ाएं

Jamin Kewala Bihar 2024 : घर बैठे आसानी से जमीन केवाला PDF में डाउनलोड या निकाले जाने पूरी प्रक्रिया

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे Rajhelps.in तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Job And News Update

For Telegram For X
FaceBook Instagram
WhatsApp For YouTube

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *