Rajhelps

Bihar Bhumi Jamin Survey Start

Bihar Bhumi Jamin Survey Start – बिहार में जमीन सर्वे इस दिन से होगी शुरू, ऑफिसियल तिथि हुआ जारी

Bihar Bhumi Jamin Survey Start

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

जाने इस पोस्ट में क्या है?

Bihar Bhumi Jamin Survey Start : भू सर्वेक्षण विभाग बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जमीन सर्वेक्षण अर्थात सर्वे की प्रक्रिया शुरू करने जा रही है जिसको लेकर ऑफिशियल तिथि जारी कर दी गई है । हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरे विस्तृत रूप से यह जानकारी बताने वाले है की Bihar Bhumi Jamin Survey Start किस तिथि से शुरू होने वाली है।

क्योंकि इस आर्टिकल हमने पूरी जानकारी के साथ Bihar Bhumi Jamin Survey Start को लेकर सभी प्रक्रिया बताएं है जिसे आप पढ़ कर आसानी से जान सकते हैं। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार द्वारा बिहार में 45000 गांव में जमीन शुरू करने जा रही है जिसको लेकर ऑफिशियल तिथि जारी कर दी गई है।

Important Click WhatsApp Telegram

नीचे दी गई उपयुक्त सभी जानकारी को पूरे बारीकी से ध्यान पुर्वर्क पढ़ कर तथा जानकार आसानी से Bihar Bhumi Jamin Survey Start को लेकर सभी जानकारी जान सकते हैं। हालांकि आपकी जानकारी के लिए अभी बताते चले इस सर्वे के दौरान जमीन से जुड़ी सभी जानकारी को उल्लेख की जाएगी जिसकी पूरी विवरण नीचे जान सकते हैं।

अंततः इस तरह की और भी Bihar Bhumi Jamin Survey Start से जु़डी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं । नीचे Important Links सेक्शन में डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड किया गया हैं, जहां से आप Bihar Bhumi Jamin Survey Start से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Jamabandi Panji Download 2024 – अब पुराने से पुराने जमीन की जमाबंदी पंजी ऑनलाइन घर बैठे ऐसे डाउनलोड करें

Bihar Bhumi Jamin Survey Start – Overview

Name Of Article Bihar Bhumi Jamin Survey Start
Type of Article Property Information
Article Useful For  All of Us
Name of the Department Directorate of Land Records & Survey
Check Mode Online
Detailed Information Please Read the Article Completely
Official Website Click Here

बिहार जमीन सर्वे का कार्य इस तिथि से होगा शुरू आ गया ऑफिशियल सूचना जाने पूरी रिपोर्ट – Bihar Bhumi Jamin Survey Start

इस आर्टिकल के पढ़ने वाले बिहार के सभी रैयत धारकों को दिल से हार्दिक स्वागत अभिनंदन करते हुए, नीचे हमने पूरी जानकारी के साथ Bihar Bhumi Jamin Survey Start को लेकर स्टेप बाय स्टेप विस्तृत जानकारी प्रदान की है। बताइए उपयुक्त सभी विवरण को पूरी बारीकी से ध्यान को पढ़कर आसानी से सर्विस से जुड़ी सभी जानकारी जान सकते हैं।

वही आर्टिकल के दूसरी तरफ आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चले कि बिहार भूमि जमीन सर्वे स्टार्ट को लेकर विभाग द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि सर्वे के दौरान भूमि पर वर्तमान समय में जो भी स्थित होंगे उसकी भी उल्लेख की जाएगी। अब नीचे दिए गए उपयुक्त संपूर्ण जानकारी को बारीकी से पढ़े जाने और आसानी से Bihar Bhumi Jamin Survey Start को लेकर सभी विवरण विस्तृत रूप से प्राप्त करें।

Bihar Bhumi Jamin Survey Start
Bihar Bhumi Jamin Survey Start

अंततः इस तरह की और भी Bihar Bhumi Jamin Survey Start से जु़डी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं । नीचे Important Links सेक्शन में डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड किया गया हैं, जहां से आप Bihar Bhumi Jamin Survey Start से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Bihar Jamin Property Card Download 2024 – बिहार के जमीन की प्रॉपर्टी कार्ड हुआ जारी, अपने जमीन की प्रॉपर्टी कार्ड ऐसे चेक और डाउनलोड करें

सर्वे में जमीन की यह सब जानकारी उल्लेख की जाएगी?

  • राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार द्वारा बिहार में जमीन सर्वे की प्रक्रिया के दौरान वर्तमान समय में जमीन पर जो भी उपस्थित होंगे उसकी भी सर्वे में उल्लेख की जाएगी। हालांकि सर्वे की प्रक्रिया इसी माह 20 अगस्त से प्रारंभ कर दी जाएगी। नीचे दिए गए उपरोक्त विवरण को पढ़े जाने और आसानी से सभी जानकारी प्राप्त करें।
  • बिहार में सर्वे के दौरान निम्नलिखित वर्तमान समय की विभिन्न यह सभी जानकारी उल्लेख की जाएगी जो कि, इस प्रकार से- किसी जमीन पर कोई भवन, कच्चा मकान, स्कूल, हॉस्पिटल, किसी तरह का केंद्र, तालाब, पोखर, जंगल, पेड़- पौधे, बागीचा, कुआं, नलकूप, पठार जैसी अन्य किसी तरह की संरचना होगी, तो उसका स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाएगा साथ ही वह जमीन खेती योग्य है या बंजर इसकी भी जानकारी दी जाएगी।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – MSME Loan Yojana 2024 – MSME स्कीम योजना के तहत 1 करोड रुपए तक का आसान किस्तों में लोन ऐसे ले, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

Bihar Bhumi Jamin Survey Start इन बातों को ध्यान में रखें

  • जब भी आपकी क्षेत्र में जमीन सर्वे की प्रक्रिया प्रारंभ होगी, हालांकि यह जानकारी मिली है कि 20 अगस्त के बाद कभी भी 45000 गांव में सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, सर्वे के दौरान आपको उपस्थित रहना होगा। जमीन की मेड़ को सही करके रखें जिससे सर्वे के दौरान किसी भी प्रकार की भूमि से जुड़ी गलतियां ना हो।
  • विभाग द्वारा यह भी जानकारी दी गई है कि अगर सर्वे के दौरान किसी भी प्रकार की त्रुटि होते हैं तो उसकी जिम्मेदार आप सोएंगे इसलिए सर्वे से जुड़ी फॉर्म अवश्य भरकर नजदीकी सिविल कार्यालय में सबमिट करें तथा सर्वे के दौरान उपस्थित रहकर अपनी जमीन की सही से सफलतापूर्वक सर्वे का कार्य पूरा करवा। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार द्वारा जमीन सर्वे की प्रक्रिया 20 अगस्त 2024 से प्रारंभ कर दी जाएगी।

उपरोक्त इस आर्टिकल में दी गई बिंदु दर बिंदु सभी जानकारी के साथ Bihar Bhumi Jamin Survey Start को लेकर पूरी विस्तृत जानकारी प्रदान की है जिसे आप पढ़कर आसानी से जान सकते हैं।

सारांश

इस लेख मे, हमने आप सभी को पूरे विस्तार से Bihar Bhumi Jamin Survey Start को लेकर सभी जानकारी विस्तृत रूप से साझा की है। विभाग द्वारा जमीन सर्वे को लेकर ऑफिशियल तिथि जारी कर दी गई है, जिसकी पूरी विवरण के साथ ऊपर पूरे बारीकी से बताएं हैं, उपयुक्त बताए गए संपूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़कर आसानी से जान सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी, यह आर्टिकल को अंत तक पढ़े होंगे एवं यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा, जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक शेयर व कमेंट जरूर करेंगे। 

Important Click

Important Link
Survey Form Apply Click Here
Property Card Download Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Group Click Here
Sarkari Yojana Click Here

FAQ’s – Bihar Bhumi Jamin Survey Start

बिहार में जमीन सर्वे कब से शुरू हो रही है?

मिली पेपर कटिंग जानकारी अनुसार यह प्राप्त हुआ है की बिहार में जमीन सर्वे की प्रक्रिया जोर-जोर से 20 अगस्त 2024 से शुरू 45000 गांव में कर दी जाएगी। सर्वे के दौरान वर्तमान समय में जमीन पर स्थित जानकारी भी उल्लेख की जाएगी कि वह जमीन खेती योग्य है या बंजर है या उस पर किसी भी प्रकार की कोई भवन, अस्पताल, स्कूल घर इत्यादि।

जमीन सर्वे हेतु ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

अगर आप भी अपने क्षेत्र में या अपनी जमीन की सर्वे करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से सर्वे फॉर्म सबमिट करनी होगी। ऑनलाइन सर्वे फॉर्म सबमिट करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://dlrs.bihar.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद अगले चरण में विशेष बिहार विशेष सर्वेक्षण संबंधित सेवाएं विकल्प पर क्लिक करें अब सर्वे फॉर्म सबमिट करने के लिए रैयत द्वारा स्वामित्व/धारित भूमि की स्वघोषणा हेतु प्रपत्र विकल्प पर क्लिक करें और जरूरी सभी जानकारी दर्ज के आसानी से फॉर्म सबमिट करें।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) –

Bihar Bhu Naksha Download 2024 : अब बिल्कुल नए तरीके से बिहार के किसी भी जमीन की भू नक्शा और LPM डाउनलोड करें जानें पूरी प्रक्रिया?

Bihar Land Registry 2024 : जमाबंदी अनिवार्यता नियम हटाने के बाद जमीन रजिस्ट्री में हुई बौछार, जाने रजिस्ट्री में कितनी प्रतिशत की हुई वृद्धि

Bihar Suo Moto Dakhil Kharij Online : अब बिहार में जमीन खरीदने के साथ ही दाखिल खारिज ऐसे करायें, बिना कहीं गए घर बैठे

LPC Certificate Download 2024 : एलपीसी सर्टिफिकेट घर बैठे ऑनलाइन तुरंत बिल्कुल नए तरीके से डाउनलोड करें

Parimarjan Plus Portal 2024 : नया पोर्टल हुआ लॉन्च, अब जमीन की सभी जानकारी सुधार करें और मिनट में इंटरनेट पर जमीन को चढ़ाएं

Jamin Kewala Bihar 2024 : घर बैठे आसानी से जमीन केवाला PDF में डाउनलोड या निकाले जाने पूरी प्रक्रिया

Bihar Jamin Property Card Download 2024 – बिहार के जमीन की प्रॉपर्टी कार्ड हुआ जारी, अपने जमीन की प्रॉपर्टी कार्ड ऐसे चेक और डाउनलोड करें

Cadastral Survey Khatiyan Download 2024 – घर बैठे आसानी से बिहार जमीन की (C.S.) कैडेस्ट्रल सर्वे खतियान ऑनलाइन डाउनलोड करें तुरंत

 

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे Rajhelps.in तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Job And News Update

For Telegram For X
FaceBook Instagram
WhatsApp For YouTube

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *