Rajhelps

Parimarjan Plus Portal

Parimarjan Plus Portal : जमाबंदी सुधार और डिजिटलाइजेशन के लिए नया पोर्टल, परिमार्जन प्लस लांच हुआ

Parimarjan Plus Portal

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

जाने इस पोस्ट में क्या है?

Parimarjan Plus Portal : बिहार के सभी भूमि धारको के लिए एक नई पोर्टल बिहार सरकार की तरफ से लांच की गई है। जिस पोर्टल की मदद से आप जमीन जमाबंदी सुधार कर सकते हैं तथा जमीन डिजिटलाइजेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन दे सकते है । नए पोर्टल सरकार द्वारा जो लॉन्च की गई है इस पोर्टल का नाम दिया गया परिमार्जन प्लस, इस पोर्टल के माध्यम से आवेदक कैसे आवेदन करेंगे इसकी पूरी जानकारी नीचे विस्तृत रूप से बताएं हैं।

परिमार्जन प्लस पोर्टल की मदद से आवेदकों को किसी भी प्रकार की डिजिटाइजेशन या जमाबंदी सुधार हेतु आवेदन करने में किसी तरह की परेशानी या समस्या ना हो, इसलिए हमने नीचे संपूर्ण जानकारी के साथ पूरे बारीकी से परिमार्जन प्लस पोर्टल से आवेदन से जुड़ी पूरी जानकारी विस्तृत रूप से बताएं है जिसे ध्यान पूर्वक पढ़कर आसानी से जान सकते हैं।

Important Click WhatsApp Telegram

वही आपकी जानकारी के लिए बताते चलें Parimarjan Plus Portal की मदद से आवेदक रैयत का नाम, जमाबंदी, खाता नंबर ,खेसरा नंबर, रखवा जमीन की चौहद्दी तथा अन्य किसी भी प्रकार की त्रुटियां को सुधार हेतु आवेदन कर सकते हैं। अगर वैसे भूमि धारक जिनकी दाखिल खारिज के बाद किसी भी प्रकार की गलतियां है उस में भी आप सुधार के लिए आवेदन दे सकते हैं एवं जमीन डिजिटाइजेशन हेतु भी आवेदन कर सकते हैं। 

अंतः इस तरह की Parimarjan Plus Portal के माध्यम से जमीन जमाबंदी सुधार तथा डिजिटाइजेशन से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं । नीचे इंर्पोटेंट लिंक में डायरेक्ट आवेदन लिंक दिए हैं उस पर क्लिक करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Mukhyamantri Udyami Yojana 2024-25 : मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का ऑनलाइन आवेदन इस दिन से शुरू, जाने योग्यता ,जरूरी दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया?

Parimarjan Plus Portal – Overview

Name Of Article Parimarjan Plus Portal
Type of Article Property Information
Name of the Department Revenue and Land Reform Department, Bihar
Portal Name Parimarjan Plus
Apply Mode Online
Who Can Apply? All Land Holders of Bihar 
Official Website Click Here

जमीन जमाबंदी में सुधार रैयत नाम, रखवा, खाता, खेसरा चौहद्दी तथा जमीन डिजिटाइजेशन करें – Parimarjan Plus Portal

Parimarjan Plus Portal की मदद से भूमि धारक आसानी से जमाबंदी सुधार तथा जमीन डिजिटलाइजेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन उस से पहले इस आर्टिकल के पढ़ने वाले सभी प्रिया व्यक्तियों को दिल से हार्दिक स्वागत अभिनंदन करते हुए नीचे इस आर्टिकल में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा लांच की गई परिमार्जन प्लस पोर्टल के बारे में विस्तृत जानकारी बताएंगे जिसे आप पढ़कर आसानी से जान सकते हैं।

Parimarjan Plus Portal
Parimarjan Plus Portal

अंतः इस तरह की Parimarjan Plus Portal के माध्यम से जमीन जमाबंदी सुधार तथा डिजिटाइजेशन से जुड़ी लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं । नीचे इंर्पोटेंट लिंक में डायरेक्ट आवेदन लिंक दिए हैं उस पर क्लिक करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Jamin Kewala Bihar 2024 : घर बैठे आसानी से जमीन केवाला PDF में डाउनलोड या निकाले जाने पूरी प्रक्रिया

Parimarjan Plus Kya Hai

बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा लांच की गई नई परिमार्जन प्लस पोर्टल की मदद से जमीन जमाबंदी सुधार रयत का नाम, खाता नंबर, खेसरा नंबर, रखवा चौहद्दी जमीन क्षेत्रफल इत्यादि ,सुधार करने हेतु आवेदन करने के लिए नया पोर्टल लॉन्च की गई है। इस पोर्टल की मदद से भूमि धारक दाखिल खारिज होने के बाद हुई गड़बड़ी सुधार हेतु आवेदन कर सकते हैं तथा कुछ ऐसे जमीन जो पोर्टल पर दिख नहीं कर रहे है उसकी ऑनलाइन डिजिटलाइजेशन के लिए आवेदन दे सकते हैं।

जमाबंदी में सुधार के लिए जाने यह सब साक्ष्य होगी जरूरत?

जमाबंदी में हुई त्रुटियों की सुधार हेतु आवेदन देना चाहते हैं तो आवेदकों को निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र तथा ऑनलाइन म्यूटेशन के लिए प्रस्तुत किए गए जरूरी म्यूटेशन याचिका पारित आदेश कॉपी, स्व सत्यापित सुधार पत्र की फोटो कॉपी तथा भू-राजस्व रसीद की स्व- अभीप्रमाणित कॉपी, स्व-सत्यापित पुनरीक्षण/कैडस्ट्रल सर्वेक्षण खतियान की स्व- अभीप्रमाणित फोटोकॉपी एवं निर्धारित प्रपत्र में स्व-घोषणा, और अंत में सुधार पत्र की फोटो कॉपी की भी आवश्यकता होगी।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Easy Loan Now Cibil Score 2024 : बिना Cibil लफड़े के बिना बैंक गए घर बैठे मनचाहा लोन ले, जाने क्या है पूरी रिपोर्ट?

आवेदन का जांच कौन करेगा

परिमार्जन प्लस पोर्टल पर जमीन जमाबंदी सुधार तथा डिजिटाइजेशन की किए गए आवेदन की जांच अंचल के राजस्व कर्मचारी द्वारा की जाएगी, उक्त ऐसे आवेदक जो जांच के दौरान आवेदन में अपूर्ण पाया जाता है तो पर्याप्त साक्ष्य के भाव में आवेदक पत्र अंचलाधिकारी के माध्यम से कारण दर्ज करके संबंधित रैयत को वापस आवेदन कर दिया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Parimarjan Plus Portal 2024 : नया पोर्टल हुआ लॉन्च, अब जमीन की सभी जानकारी सुधार करें और मिनट में इंटरनेट पर जमीन को चढ़ाएं

Parimarjan Plus Portal से जमीन जमाबंदी संशोधन आवेदन कैसे करें?

Parimarjan Plus Portal की मदद से अपने जमीन जमाबंदी में संशोधन या त्रुटियां सुधार हेतु आवेदन देना चाहते हैं तो आपको कुल दो चरण में आवेदन करनी होगी। पहले चरण में पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा तथा दूसरे चरण में लॉगिन करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं जो कि, इस प्रकार से-

  • जमीन जमाबंदी संशोधन का आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा
  • इसके बाद परिमार्जन प्लस विकल्प पर क्लिक करें
  • अगले चरण में पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा जिसके लिए आप Registration विकल्प पर क्लिक करें
  • अब जरूरी सभी जानकारी विस्तृत रूप से भरना होगा तथा पोर्टल पर आसानी से पंजीकरण पूरा करें
  • पंजीकरण पूर्ण होने के बाद आप पोर्टल पर लॉगिन हो जाए
  • पोर्टल पर login होने के बाद परिमार्जन प्लस से जमीन डिजिटाइजेशन तथा जमाबंदी त्रुटियां सुधार हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो, परिमार्जन हेतु आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा-

Parimarjan Plus Portal

  • अब जमाबंदी त्रुटियां संशोधन करने के लिए Rectification in Old Jamabandi विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपनी जमीन जमाबंदी में जो भी जानकारी सुधार करना चाहते उसे विकल्प का चयन करें और सुधार करें
  • आवश्यकता अनुसार जरूरी दस्तावेज अपलोड करें
  • अंत में सबमिट विकल्प क्लिक करें इसके बाद आपका सफलतापूर्वक Parimarjan Plus Portal जमाबंदी त्रुटियां सुधार हेतु आवेदन हो जाएंगे

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Bihar Property Online Registration 2024 : बिहार जमीन की रजिस्ट्री ऑनलाइन कैसे करें, जाने बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया?

Parimarjan Plus Portal जमीन डिजिटाइजेशन आवेदन कैसे करें?

अगर आप एक बिहार की भूमि धारक हैं और किसी भी प्रकार की कोई भूमि आपके पास है। लेकिन बिहार सरकार राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की पोर्टल पर नहीं शो कर रहे हैं तथा लगान रसीद ऑनलाइन काटने में परेशानी और समस्या हो रहे हैं तो, इस प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करके जमीन डिजिटाइजेशन ऑनलाइन पोर्टल पर अर्थात इंटरनेट पर चढ़ा सकते हैं जो कि, इस प्रकार से-

  • परिमार्जन प्लस पोर्टल की मदद से जमीन ऑनलाइन डिजिटाइजेशन हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो, सबसे पहले राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार सरकार की पोर्टल में लॉगिन हो जाए
  • इसके बाद परिमार्जन आवेदन करें विकल्प पर क्लिक करें
  • अब अगले स्टेप में आप (कंप्यूटराइजेशन हेतु छूठे हुए जमाबंदी का डिजिटाइजेशन Digitization of jamabandi not available Online) विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके बाद जमीन की पूरी विवरण दर्ज करें
  • जरूरी सभी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें
  • दस्तावेज अपलोड होने के बाद अंत में सबमिट विकल्प पर क्लिक करें
  • सबमिट विकल्प क्लिक करते ही आपका सफलतापूर्वक ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा

उपरोक्त बताए गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़कर आसानी से Parimarjan Plus Portal की माध्यम से जमाबंदी त्रुटियां शुद्धिकरण एवं डिजिटाइजेशन की ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया जान गए होंगे।

सारांश

इस लेख मे, हमने आप सभी को पूरे विस्तार से Parimarjan Plus Portal आवेदन करने की पूरी जानकारी प्राप्त कर लिए होंगे । आवेदक बहुत ही सरल और आसान तरीके से सरकार द्वारा लांच की गई नई पोर्टल परिमार्जन प्लस के माध्यम से आवेदन करके अपने जमीन जमाबंदी शुद्धिकरण तथा दाखिल खड़ी जे शुद्धिकरण एवं डिजिटाइजेशन हेतु आवेदन करके इंटरनेट पर चढ़ा सकते हैं।

 दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी, यह आर्टिकल को अंत तक पढ़े होंगे एवं यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा, जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक शेयर व कमेंट जरूर करेंगे। 

Important Click

Important Link
Direct Apply Click Here
Status Check Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Group Click Here
Sarkari Yojana Click Here

FAQ’s – Parimarjan Plus Portal

जमीन को इंटरनेट पर परिमार्जन प्लस पोर्टल से कैसे चढ़ाएं?

अगर आप जमीन को इंटरनेट पर चढ़ना चाहते हैं इसके लिए आप पोर्टल में लॉगिन करें इसके बाद परिमार्जन प्लस पोर्टल पर क्लिक करके जरूरी सभी जानकारी दर्ज के आसानी से डिजिटाइजेशन हेतु आवेदन करें और जमीन को इंटरनेट पर चढ़ाएं ।

बिहार परिमार्जन प्लस पोर्टल क्या है?

बिहार सरकार द्वारा लांच की गई परिमार्जन प्लस पोर्टल की मदद से जमीन की डिजिटाइजेशन तथा जमाबंदी त्रुटियां शुद्धीकरण हेतु आवेदन कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) –

Bihar Bhu Naksha Download 2024 : अब बिल्कुल नए तरीके से बिहार के किसी भी जमीन की भू नक्शा और LPM डाउनलोड करें जानें पूरी प्रक्रिया?

Bihar Land Registry 2024 : जमाबंदी अनिवार्यता नियम हटाने के बाद जमीन रजिस्ट्री में हुई बौछार, जाने रजिस्ट्री में कितनी प्रतिशत की हुई वृद्धि

Bihar Caste List 2024 : SC ST, GENRAL, BC, BC1, BC2, EBC जाति Category अब ऑनलाइन ऐसे पता करें

Bihar Suo Moto Dakhil Kharij Online : अब बिहार में जमीन खरीदने के साथ ही दाखिल खारिज ऐसे करायें, बिना कहीं गए घर बैठे

LPC Certificate Download 2024 : एलपीसी सर्टिफिकेट घर बैठे ऑनलाइन तुरंत बिल्कुल नए तरीके से डाउनलोड करें

PNB ONE App Personal Loan : अब पीएनबी मोबाइल एप्लीकेशन से आवेदन करके 10 लाख बिना गारंटी लोन ले सभी को मिलना शुरू

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे Rajhelps.in तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Job And News Update

For Telegram For Twitter
FaceBook Instagram
WhatsApp For YouTube

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *