Metric Pass Protsahan Yojana

Metric Pass Protsahan Yojana : अब मैट्रिक प्रोत्साहन राशि सीधे बच्चों के खाते में आवेदन जरूरी नहीं होगा 2024 से

Metric Pass Protsahan Yojana

Metric Pass Protsahan Yojana : बिहार के वैसे तमाम छात्र छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर निकल कर आया है। वैसे छात्र एवं छात्रा जो 2024 में दसवीं का एग्जाम देने वाले हैं उन्हें प्रोत्साहन राशि को लेकर एक बड़ी अपडेट आया है। अब बिना आवेदन के ही प्रोत्साहन राशि डायरेक्ट के बैंक खाते में भेज दिया जाएगा इसके लिए आपको आवेदन की कोई भी आवश्यकता नहीं होगी।

Metric Pass Protsahan Yojana के तहत अब 2024 से ऑनलाइन कोई भी आवेदन नहीं लिया जाएगा। बिहार के वैसे तमाम छात्र एवं छात्रा जो 2024 में एग्जाम देने वाले उन सभी छात्र छात्राओं से इस लेख के माध्यम से यही कहना चाहूंगा कि आप ज्यादा से ज्यादा मेहनत कीजिए और प्रथम श्रेणी से पास कीजिए। 

Important ClickWhatsApp Telegram

क्योंकि आपकी एक मेहनत से आप 2024 में मैट्रिक अर्थात दसवीं प्रथम श्रेणी से अवश्य ही पास करेंगे और अगर प्रथम श्रेणी से पास हो जाते हैं तो आपको Metric Pass Protsahan Yojana के तहत डायरेक्ट आपके बैंक खाते में सरकार द्वारा ₹10000 की प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा। इसको लेकर अभी एक नई अपडेट आई है जिसके बारे में पूरे विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे। 

अंततः इस तरह की लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं । नीचे Important Links सेक्शन में डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड किया गया है,जहां से आप ऑनलाइन Metric Pass Protsahan Yojana 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Bihar Mukhymantri Kanya Vivah Yojana : बिहार मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, बिटिया की शादी पर 5 हजार रुपये मिलेंगे

Metric Pass Protsahan Yojana – Overview

Name Of ArticleMetric Pass Protsahan Yojana
Type of ArticleScholarship Update
DepartmentEducation Department – Government of Bihar
Name of the Schemeमुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना – मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन प्रोत्साहन योजना
Amount10,000 (Ten Thousand
Eligibility10th Pass (Only Female)
Check ModeOnline
Official WebsiteClick Here

बिना आवेदन मैट्रिक प्रोत्साहन राशि सीधे बच्चों के खाते में -Metric Pass Protsahan Yojana

इस लेख को पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों का तहे दिल से हार्दिक अभिनंदन करना चाहता हूं । Metric Pass Protsahan Yojana के लिए एक नई अपडेट निकल कर आया है, राज्य  सरकार मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना और मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसके लिए अब बच्चों को कोई आवेदन नहीं करना होगा। प्रोत्साहन राशि अब सीधे उनके बैंक खाते में भेज दी जाएगी। वर्ष 2024 में जो परीक्षाफल प्रकाशित होगा, उसमें नयी व्यवस्था लागू रहेगी। शिक्षा विभाग ने इस योजना पर काम शुरू कर दिया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से समन्वय बनाकर इस योजना को मूर्त रूप दिया जाएगा। Metric Pass Protsahan Yojana के तहत पिछले वर्ष लगभग सवा चार लाख लड़के- लड़कियों को 437 करोड़ रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में दिया गया था। इस वर्ष यह राशि और बढ़ेगी। इस वर्ष लगभग 475 करोड़ रुपए वितरित होने का अनुमान लगाया गया है। इस समय राज्य सरकार प्रथम श्रेणी में मैट्रिक पास करने वाले छात्र एवं छात्रों को को 10-10 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में देती है। यह एक तरह से आज छात्राओं के लिए छात्रवृत्ति जैसी है।

Metric Pass Protsahan Yojana
Metric Pass Protsahan Yojana

अंततः इस तरह की लेटेस्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए, आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट कर सकते हैं । नीचे Important Links सेक्शन में डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड किया गया है,जहां से आप ऑनलाइन Metric Pass Protsahan Yojana 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Character Certificate Online Apply Bihar 2023 : बिहार चरित्र प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने से लेकर बनने तक का सभी जानकारी

यह सुविधा लागू कब से मैट्रिक प्रोत्साहन योजना बिना आवेदन का ₹10000 मिलेगा – Metric Pass Protsahan Yojana

बिहार के तमाम छात्र एवं छात्रा जो इस वर्ष प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी से दसवीं पास की है उन्हें Metric Pass Protsahan Yojana के तहत ₹10000 प्राप्त करने के लिए इस वर्ष ऑनलाइन आवेदन करना होगा। लेकिन जानकारी मुताबिक बताया जा रहा है कि अब 2024 से Metric Pass Protsahan Yojana के लिए कोई भी ऑनलाइन आवेदन नहीं करना होगा।

Metric Pass Protsahan Yojana का अब लाभ लेने के लिए कोई ऑनलाइन आवेदन नहीं करना होगा जिस समय आपके परीक्षा का फार्म भरने के समय ही बच्चों से पूरी जानकारी ले ली जाएगी। इसमें उनके बैंक खाते का विवरण और आधार संख्या समेत तमाम जानकारी होगी। इससे अगले साल जब उन्हें प्रोत्साहन राशि मिलेगी तो किसी प्रकार की जानकारी लेनी नहीं होगी। विद्यालय परीक्षा समिति से पुष्टि होने के बाद सीधे उनके बैंक खाते में पैसा भेज दिया जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें (Read Also) – Vivahit Mahila Jati Praman Patra Online Apply 2023 : बिहार में विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

How to Apply Metric Pass Protsahan Yojana 2023 – मैट्रिक पास प्रोत्साहन योजना 2023 का ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Step 1 – Register Your Self

  • Metric Pass Protsahan Yojana 2023 का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा

Metric Pass Protsahan Yojana

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे इंपॉर्टेंट सेक्शन में डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड किया गया है। वहां से आप Metric Pass Protsahan Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • इसके बाद आपको Student Click Here to Apply विकल्प क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा
  • नया पेज खुलने के बाद आपको New Student Registration विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा, इसमें मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करके सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर लेना है

Step 2 – Login And Apply Online

  • रजिस्ट्रेशन करने के उपरांत आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा उस लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से पहले पोर्टल पर लॉगइन हो जाना है। 
  • लॉगइन होने के बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा जिन्हें पुरे बारीकी से ध्यान पूर्वक भर लेना
  • अब सबमिट विकल्प पर क्लिक करना
  • अब सभी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके अपलोड करना है
  • अंत में सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद फाइनल सबमिट विकल्प पर क्लिक कर देना है
  •  आपका सफलतापूर्वक Metric Pass Protsahan Yojana का ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा
सारांश

इस लेख मे, हमने आप सभी को विस्तारपूर्वक Metric Pass Protsahan Yojana न्यू अपडेट से जुड़ी सभी जानकारी दी है। 2024 से Metric Pass Protsahan Yojana का बिना ऑनलाइन आवेदन किए ही स्टूडेंट के खाते में ₹10000 प्राप्त होंगे। 

 दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप सभी, यह आर्टिकल को अंत तक पढ़े होंगे एवं यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा, जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाइक शेयर व कमेंट जरूर करेंगे |

Important Click

Important Link
Online ApplyClick Here
Official WebsiteClick Here
NotificationClick Here
Sarkari YojanaClick Hare
Latest JobClick Here
Join Telegram GroupClick Here

FAQ’s – Metric Pass Protsahan Yojana

कब से लागू मैट्रिक प्रोत्साहन राशि सीधे बच्चों के खाते में आवेदन जरूरी नहीं?

जानकारी मुताबिक बताए जा रहे हैं कि वैसे छात्र एवं छात्रा जो 2024 में दसवीं पास करेंगे उन्हें मैट्रिक प्रोत्साहन राशि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करना होगा। बिना आवेदन किए उनके खाते में ₹10000 प्रोत्साहन राशि भेज दी जाएंगे। 

 

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आपतक सबसे पहले अपने इस Website के माधयम से पहुँचआते रहेंगे Rajhelps.in तो आप हमारे Website को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद,,,

नीचे दिए गए सोशल मीडिया के आइकॉन पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते हैं जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुंच सके।

Join Job And News Update

For TelegramFor Twitter
FaceBookInstagram
WhatsAppFor YouTube

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *